Shubham Dubey Biography: Young and Talented Power Hitter Making Waves in Cricket

शुभम दुबे का जीवन परिचय Shubham Dubey Biography In Hindi

शुभम दुबे एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो घरेलू क्रिकेट में विदर्भ के लिए खेल चुके हैं। 2024 के IPL सीज़न के लिए राजस्थान रॉयल द्वारा अधिग्रहित किए जाने के बाद उन्होंने 2023 में चर्चेत आये।

शुभम दुबे का जन्म शनिवार 27 अगस्त 1994 को यवतमाल, महाराष्ट्र, भारत में 2023 में 29 वर्ष हैं। बाद में उनका परिवार वैशाली नगर, नागपुर चला गया। वह पढ़ाई में अच्छे थे और किशोरावस्था से ही उन्हें क्रिकेट खेलने का भी शौक था। बाद में वह एक पेशेवर क्रिकेटर बन गये।

शुभम दुबे एक युवा भारतीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में विदर्भ के लिए खेलते हैं। वह बाएं हाथ के एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं, जो बड़े-बड़े शॉट्स लगाने में माहिर हैं। हाल ही में वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने केवल सात पारियों में 221 रन बनाकर चर्चा में आए थे। जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने शुभम दुबे को IPL 2024 की नीलामी में 5.8 करोड़ रुपये में खरीदा है।

हम इस लेख में Shubham Dubey Biography, Shubham Dubey Personal Information, Shubham Dubey Net Worth, Shubham Dubey IPL Salary, Shubham Dubey Family, Shubham Dubey Career इन सब के बारे में अधिक जानकारी देखने वाले है।

शुभम दुबे व्यक्तिगत जानकारी (Shubham Dubey Personal Information) :

Shubham Dubey IPL Salary
Shubham Dubey Biography
नामशुभम बद्रीप्रसाद दुबे
जन्म (Birth Date)शनिवार 27 अगस्त 1994
उपनामशुभ
उम्र (AGE)29 वर्ष
पिता का नाम (Father Name)बद्रीप्रसाद दुबे
माँ का नाम (Mother Name)जयश्री दुबे
पत्नी का नाम (Wife Name)UNMARRIED
धर्महिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
घर (Hometown)यवतमाल, महाराष्ट्र, भारत
कुल संपत्ति (Net Worth)5.9 करोड़ (लगभग)
पसंदक्रिकेटर : विराट कोहली
बल्लेबाजीबाएं हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजीदाएं हाथ के गेंदबाज
भूमिकाबल्लेबाज

शुभम दुबे कुल संपत्ति (Shubham Dubey Net Worth) :

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 2023 में शुभम दुबे की कुल संपत्ति लगभग 10 लाख रुपये आंकी गई है। लेकिन अब IPL 2024 नीलामी में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने शुभम दुबे को 5.8 करोड़ रुपये में खरीदा है। ऐसे में अब उनकी संपत्ति करोड़ों में पहुंच गई है।

शुभम दुबे IPL वेतन (Shubham Dubey IPL Salary) :

साल
कीमत
टीम
20245.8 करोड़RR

2024 IPL नीलामी में दिसंबर 2023 में राजस्थान रॉयल्स ने शुभम दुबे को 5.8 करोड़ रुपये में खरीदा है। जबकि उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था. बाद में वह IPL 2024 सीजन के दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए। शुभम दुबे को पहली बार IPL में खेलने का मौका मिला है। वह इस मौके को पूरा फायदा उठाना चाहेंगे।

शुभम दुबे शारीरिक जानकारी (Shubham Dubey Physical Stats) :

ऊंचाई (Height)5 फीट 10 इंच
वज़न (Weight)65 KG
आंखों का रंगगहरा भूरा रंग
बालों का रंगकाला
शारीरिक आकारछाती : 34 इंच
कमर : 31 इंच
बाइसेप्स : 13 इंच
शौकयात्रा करना, क्रिकेट खेलना

शुभम दुबे शिक्षा विवरण (Shubham Dubey Education Details) :

शुभम दुबे को पढ़ाई में रुचि थी और वह स्कूल में अच्छा प्रदर्शन भी करते थे। हालांकि, शुभम दुबे की शिक्षा के बारे में हमें जानकारी नहीं मिली है। जैसे ही हमें जानकारी मिलेगी यहां अपडेट कर दिया जाएगा।

विद्यालय (School)
कॉलेज (College)
Education Qualification

शुभम दुबे परिवार (Shubham Dubey Family) :

Shubham Dubey Family

भारतीय क्रिकेटर शुभम दुबे का जन्म 27 अगस्त 1994 को महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में एक मध्यवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था।

शुभम के पिता बद्री प्रसाद दुबे नागपुर के कमल स्क्वयार इलाके में पान की दुकान चलाते थे। उनकी मां जयश्री एक गृहिणी है।

उनका एक बड़ा भाई है, जो एक निजी कंपनी में काम करते हैं।

शुभम के माता-पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया और आज वह IPL में जलवा बिखेरने को तैयार हैं।

शुभम दुबे प्रारंभिक जीवन (Shubham Dubey Early Life) :

शुभम दुबे को बचपन से ही क्रिकेट में रुचि थी। किशोरावस्था शुभम टेनिस बॉल से क्रिकेट खेला करते थे और रोहित केसरवार से प्रशिक्षण लिया। उनका बचपन आर्थिक तंगी में बिता। शुभम दुबे को ग्लव्स खरीदने तक के पैसे नहीं थे। ऐसे में एक वकील सुजीत जायसवाल ने उनकी मदद की। सुजीत एडवोकेट XI क्रिकेट क्लब नाम के एक क्रिकेट क्लब चलाते थे। उन्होंने ही शुभम दुबे को क्रिकेट किट और अन्य आवश्यक सामान, जैसे ग्लव्स, पैड और डायट उपलब्ध कराए। 2021 में Covid-19 ने सुजीत जायसवाल की मौत हो गई।

शुभम दुबे ने विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) लीग में इलेवन स्टार क्रिकेट क्लब की Under-19, Under-23 और ‘A’ डिवीजन टीमों में खेला। जब वह विदर्भ Under-23 टीम में खेलना शुरू किया, तो उन्होंने एक प्रोफेशनल क्रिकेटर बनने का सपना देखा। बाद में उन्हें विदर्भ के पूर्व विकेटकीपर अनिरुद्ध चोरे से मुंबई में टाइम्स शील्ड टूर्नामेंट का पता चला। वह हर महीने लगभग 10,000 रुपये कमाते थे और छह महीने मुंबई में और बाकी छह महीने नागपुर और आसपास के क्षेत्रों में टेनिस बॉल टूर्नामेंट में खेलते थे।

कुछ समय बाद, शुभम दुबे को अपने दोस्त और क्रिकेटर रोहित कैसलवार ने क्लब के बारे में बताया, जिसके बाद वह रॉयल क्रिकेट एसोसिएशन क्लब में खेलने लगा। 2019 में, शुभम ने रंगरेज़ ब्रश के लिए अर्जुन आमदार चषक टूर्नामेंट और 2020 में YSBS गोंदिया टूर्नामेंट में इलेवन वॉरियर दुबई में खेल। 2021 में वे भी VCA टी20 टूर्नामेंट में VCA टीम ग्रीन का प्रतिनिधित्व किया।

शुभम दुबे करियर (Shubham Dubey Career) :

List A : शुभम दुबे ने 23 दिसंबर 2023 को मेघालय के खिलाफ 2022-23 विजय हजारे ट्रॉफी में List A में डेब्यू किया। दुबे ने उस मैच में 19 गेंदों पर 16 रन की पारी खेली। अब तक, उन्होंने 8 List A मैचों में 31.80 की औसत और 90.34 के स्ट्राइक रेट से 159 रन बनाए हैं।

T20 : शुभम दुबे ने 08 नवंबर 2021 को, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मणिपुर के खिलाफ T20 में डेब्यू किया। अपने पहले मैच में दुबे ने 21 गेंदों पर 18 रन की पारी खेली। उन्होंने 2023 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी सीजन में 7 मैचों में 73.76 की औसत और 187.28 की स्ट्राइक रेट से 225 रन बनाए।

उन्होंने बंगाल के खिलाफ मैच में 20 गेंदों पर 58 रन बनाकर विदर्भ के लिए संयुक्त सबसे तेज अर्धशतक लगाया। जिसमें उन्होंने छह छक्के और तीन चौके लगाए। उन्होंने विदर्भ के लिए अबतक 20 T20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 37.30 की औसत और 145.20 के स्ट्राइक रेट से 485 रन बनाए हैं।

IPL : 2024 IPL नीलामी में दिसंबर 2023 में राजस्थान रॉयल्स ने शुभम दुबे को 5.8 करोड़ रुपये में खरीदा है। जबकि उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था। बाद में वह IPL 2024 सीजन के दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए। शुभम दुबे को पहली बार IPL में खेलने का मौका मिला है। वह इस मौके को पूरा फायदा उठाना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें : Prem Devkar Biography In Hindi

FAQ

Shubham Dubey IPL 2024 Team?

Rajasthan Royal, RR.

Shubham Dubey IPL 2024 Price?

Shubham Dubey IPL 2024 Is 5.8 Crore.

Shubham Dubey Religion?

Shubham Dubey Is Hindu Religion.

Shubham Dubey Age?

27 August 1997, 29 Years.

Leave a comment

विराट कोहली के 10 रोचक तथ्य इन 10 खिलाड़ियों ने सबसे तेज़ 100 T20I विकेट हासिल किए है। Top 9 Players Have Batted Amazingly at Number4 in IPL Top 10 Best Bikes of Ms Dhoni Sarfaraz Khan Short Biography